IIT Gandhinagar | Administration | About Us
   
  होम | संपर्क | प्रतिपुष्टि | स्थान मानचित्र

Language: English | हिंदी
IIT Gandhinagar IIT Gandhinagar
 
होमहमारे बारे मेंनिदेशक

निदेशक

प्रा. सुधीर कु. जैन
निदेशक; प्राध्यापक (सिविल अभियांत्रिकी)
पीएच.डी (केलिफोर्निया प्रौद्योगिकी संस्थान, पसादेना, 1983)
 

डॉ. सुधीर कु. जैन एक भूकम्प अभियांत्रिकी विद्वान और कुशल शैक्षणिक प्रबंधक के रूप मेंविश्वभर में प्रख्यात हैं। वे 1984 से भा.प्रौ.सं. कानपुर में प्राध्यापक रहे, जहाँ से अवकाश पर वर्तमान में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITGN) गाँधीनगर, अहमदाबाद के प्रथम निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

उनके कार्य से भारत में भूकम्प अभियांत्रिकी की कार्य प्रणाली तथा शिक्षा पर भारी प्रभाव पड़ा है। वे भारत के कई ज़रूरी भूकम्पीय कोड बनाने में सहायक रहे हैं तथा बहुत सारे व्यवसायिक अभियंताओं तथा विद्यालय के अध्यापकों को अपने सफलता पूर्वक चल रहे शैक्षणिक कार्यक्रमों के माध्यम से भूकम्प अभियांत्रिकी में प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने भा.प्रौ.सं. कानपुर में राष्ट्रीय भूकम्प अभियांत्रिकी सूचना केन्द्र की स्थापना की है तथा भारत सरकार द्वारा सहायता प्राप्त राष्ट्रीय भूकम्प अभियांत्रिकी शिक्षण प्रोग्राम बनाया है। डॉ. जैन कई बड़ी परियोजनाओं में सलाहकार रहे हैं जैसे पुल, पेट्रोकेमिकल पाइपलाइन और कॉन्क्रीट बांध तथा वे 150 से भी अधिक अध्ययन-पत्र प्रकाशित कर चुके हैं। उनके रुचिकर शोध कार्यों में क्षति पहुँचाने वाले भूकम्प, सुद्रढ़ कॉन्क्रीट इमारतें, पुल तथा भूकम्प कोड का अध्ययन शामिल हैं।

भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर के प्रथम निदेशक के रूप में प्रा. जैन ने पाठ्यक्रम, विद्यार्थी मामले, संकाय नियुक्ति तथा संकाय प्रबंधन में कई नए परीक्षण किये हैं। उनके नेतृत्व में संस्थान ने संकाय और विद्यार्थियों के मध्य उत्कृष्टता को अपनाने और बढ़ावा देने के लिए कई नए सफल प्रयास किये हैं। उनकी नवीन पद्धति व उर्जावान नेतृत्व के कारण संस्थान शिक्षण, प्रयोग तथा शोध के लिए एक अत्यधिक जोशपूर्ण स्थान के रूप में उभरा है।

डॉ. जैन के पास रूड़की विश्वविद्यालय से अभियांत्रिकी में स्नातक व केलिफोर्निया प्रौद्दोगिकी संस्थान, पसादेना से डॉक्टरल व परास्नातक डिग्रियाँ हैं। वर्ष 2000 में उनको भूकम्प अभियांत्रिकी अंतर्राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष मण्डल का सदस्य चुना गया जिसके वे वर्तमान में चयनित-अध्यक्ष हैं। उन्होंने वर्ष 2002 से 2009 तक विश्व सीसमिक सेफ्टी इनीशिएटिव के अध्यक्ष मण्डल में भी कार्य किया है। 2003 में उनको भारतीय राष्ट्रीय अभियांत्रिकी अकादमी में फेलो पद के लिए चुना गया तथा वर्ष 2013 में न्यूज़ीलेंड सभा की भूकम्प अभियांत्रिकी (NZSEE) की जीवन पर्यन्त सदस्यता प्रदान की गयी है।

ई-मेल: director@iitgn.ac.in
फोन: +91-79-2397 2574
फैक्स: +91-79-2397 2586
होमपेज: http://www.iitk.ac.in/nicee/skj/