होम | संपर्क | प्रतिपुष्टि | स्थान मानचित्र

Language: English | हिंदी
 
HomeAbout UsFAQs

बहुधा पूछे गए प्रश्न

सामान्य सूचना
1 भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर कहाँ स्थित है?
 

वर्तमान समय में यह संस्थान विश्वकर्मा प्रशासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय (वीजीईसी परिसर), विसत- गाँधीनगर हाइवे, चाँदखेङा, अहमदाबाद- 382424 गुजरात में कार्य कर रहा है जो अहमदाबाद हवाई अड्डे से करीब 13 कि.मी. तथा अहमदाबाद रेलवे-स्टेशन से 14 कि.मी.दूर है।आप विकीमैपिया के मानचित्र में देखकर परिसर के चारों ओर दृष्टि डाल सकते हैं।

2 अहमदाबाद हवाई अड्डे या रेलवे-स्टेशन से कोई चाँदखेङा कैसे पहुँचता है?
  हवाई अड्डे से टैक्सी में करीब रु.250 लगते हैं, सबसे ज़्यादा प्रचलित ऑटोरिक्शा है। ऑटोरिक्शा में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन से चाँदखेङा तक का किराया करीब रु.100 है।
3 इस संस्थान से पोस्ट ऑफिस और बैंक जैसी सुविधाएँ कितनी दूर हैं?
  इस संस्थान से आधे किलोमीटर के दायरे में कई बैंक हैं। स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर ब्रांच भी अब कार्य करती है और संस्थान के सामने की सङक के पार पोस्ट ऑफिस भी परिसर के समीप स्थित है।
4 गाँधीनगर की जलवायु कैसी है?
  जून से सितम्बर के मानसून मौसम को छोङकर सामान्यतः गांधीनगर में शुष्क मौसम रहता है। मार्च से जून औसतन करीब 36डि.से. के अधिकतम तापमान के साथ गर्म दिन रहते हैं। जब कि नवम्बर से फरवरी तक 15 डि.से. से 30 डि.से. के तापमान के साथ शीत काल रहता है, जो कभी 5 डि.से. तक गिर सकता है।
5 भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर तक कैसे पहुचें?
  अहमदाबाद भारत के सभी बङे शहरों से वायु, रेल तथा सङक मार्ग से सुचारु रूप से जुङा है।
 
भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर के बारे में
1

भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर की दृष्टि/लक्ष्य क्या है?

  अवर स्नातक और स्नातक स्तरों पर ज्ञान के सृजन और प्रदान करने लिए उत्कृष्ट संस्थान बनना और राष्ट्र और मानवता के विकास में योगदान देना। इस संस्थान की दृष्टि और ध्येय को http://iitgn.ac.in/pdf/Visionandmission.pdf पर देखा जा सकता है।
2 किस तरह से भा.प्रौ.सं. मुंबई भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर से जुङा है?
 

आरम्भ में भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर संकाय संसाधन और पाठ्यक्रम के मामले में भा.प्रौ.सं. मुंबई द्वारा प्रतिपालित किया जाता था। समय के क्रम में भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर ने पर्याप्त संख्या में संकाय सदस्य नियुक्त किए तथा बी.टेक. और एम.टेक. दोनों स्तरों पर अपना बहुत विशिष्ठ कार्यक्रम विकसित किया। तथापि यह संस्थान भा.प्रौ.सं. मुंबई के साथ बहुत हार्दिक और सक्रिय संबंध बनाए हुए है, और जब भी उपयुक्त होता है हमारे छात्र और संकाय भा.प्रौ.सं. मुंबई की सुविधाएं प्राप्त करते हैं।

http://iitgn.ac.in/faculty.htm

3 भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर में किस तरह के कार्यक्रम चल रहे हैं?
  वर्तमान समय में संस्थान में बी.टेक, एम.टेक तथा पीएचडी कार्यक्रम चल रहे हैं। विस्तृत जानकारी के लिए http://iitgn.ac.in/admission.htm देखें।
4 भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर में संकाय के बारे में विस्तृत जानकारी?
  भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर में असाधारण संकाय सदस्य हैं जिसमें वरिष्ठ शिक्षाविद् तथा युवा पीएचडी दोनों शामिल हैं। विस्तृत जानकारी के लिए http://iitgn.ac.in/faculty.htm पर जायें।
5 प्रयोगशालाएँ कैसी हैं?
  उत्कृष्ट शिक्षण प्रयोगशालाएँ स्थापित की गई हैं। इसके साथ ही विज्ञान और अभियांत्रिकी के विभिन्न क्षेत्रों में नवीनतम शोध में छात्रों को रूबरू होने के लिए कई शोध प्रयोगशालाएँ हैं।
6 क्या भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर पुस्तकालय में पुस्तकों का अच्छा संचय है?
 

इस पुस्तकालय में रुचि के सभी विषयों के साथ तीव्र गति से बढ़ती हुई पुस्तकों की संख्या का संचय है जिसमें मोनोग्राफ, उल्लेखित पुस्तकें, विषयक पुस्तकें, इत्यादि हैं। इनका सूचीपत्र परिसर के अन्दर और बाहर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

  • अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (एसीएस) पत्रिका
  • अमेरिकन फिज़िकल सोसाइटी (एपीएस) पत्रिका
  • अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबाइलॉजी पत्रिका
  • वार्षिक पुनर्लोकन संचय
  • एएससीई पुस्तकालय
  • एएसमीई डिजिटल पुस्तकालय
  • ईबीएससीओ कम्यूनिकेशन एंड मास मीडिया कम्प्लीट (सीएमएमसी)
  • आईईईई एक्सप्लोर (आईईईई/आईईटी)
  • इन्डियन स्टेन्डर्स (बीआइएस)
  • जेएसटीओआर संग्रह 
  • प्रकृति पत्रिका 
  • प्रोजेक्ट एमयूएसई
  • सेज पत्रिका
  • साई वर्स साइंस डायरेक्ट
  • ऑनलाइन सिआम पत्रिका
  • स्प्रिंगर लिंक
  • एएससीई सिविल अभियांत्रिकी डाटाबेस (सीईडीबी)
  • इबीएससीओ एमएलए अंतर्राष्ट्रीय बिबलियोग्राफी
  • मैथसाईनेट (गणित अवलोकन)
  • साई फाइन्डर (केमिकल एब्सट्रैक्ट्स)

ये सभी संसाधन पुस्तकालय के होम पेजः http://www.iitgn.ac.in/library.htm के ज़रिए देखे जा सकते हैं जिसे ओपेन डाटाबेस पुस्तकालय ऑनलाइन सूचीपत्र तथा निदेशिका को भी आसानी से देखा जा सकता है। भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर आइएनडीईएसटी, आइएनएफएलआइबीएनईटी, डीईएलएनईटी तथा अमेरीकन मैथमेटिकल सोसायटी (AMS) का एक संस्थागत सदस्य है। पुस्तकालय में सभी भा.प्रौ.संस्थान, भा.प्र.संस्थान तथा आइआइएसईआर के पुस्तकालयों के साथ संसाधन सहभागिता के लिए उत्तम व्यवस्था है।

7 परिसर में कम्प्यूटर/इंटरनेट की क्या सुविधाएँ हैं?
 

भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर में नवीनतम तकनीक वाले हार्डवेयर, विस्तृत श्रेणी के सॉफ्टवेयर और उत्तम संबद्धता के साथ कम्प्यूटर सुविधाएं विकसित की गई हैं ताकि छात्र, संकाय और स्टाफ बिना रुकावटके अपने कार्य कर सकें। वे अपने शोध गृह-कार्य और अन्य विद्वतापूर्ण गतिविधियों के लिए सूचना को कुशलता पूर्वक देख और डाउनलोड कर सकते हैं। एलएएन व्यवस्था सभी भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर समुदाय को एक यूनिट में एकबद्ध करता है। संस्थान परिसर और छात्रों के होस्टल वाई-फाई समर्थ हैं। महत्वपूर्ण वैज्ञानिक सोफ्टवेयर जैसे मैथमेटिका, पीएससीएडी 4.2, एसटीएटीए 11.1, एमएटीलेब, एएनएसवाइएस मल्टी फिजिक्स सिमुलेशन साफ्टवेयर, जिसमें स्ट्रक्चरल एनालिसिस और समस्या में फँसे मल्टी-बॉडी डाइनामिक्स, एसटीएआर- सीसीएम+सीएफडी सॉफ्टवेयर और ऑटोडेस्क इनवेंटर सीएडी सॉफ्टवेयर के लिए विभिन्न तरह के सीएफडी सॉफ्टवेयर जैसे फ्लिएंट, आईसीईएम-सीएफडी और सीएफएक्स और फिनिट एलिमेंट सॉफ्टवेयर शामिल हैं।

नेटवर्क तथा मल्टी-कोर डेस्कटॉप कम्प्यूटर के साथ 2 आकलन करने वाली प्रयोगशालाएँ कम्प्यूटर से सम्बन्धित पाठ्यक्रम के शिक्षा और आकलन करने वाली परियोजनाओं के संपादन के लिए स्थापित की गई हैं। फुजित्सू और एनवीडिया के आंशिक समर्थन के साथ 7 नेटवर्क के वर्कस्टेशन के साथभा.प्रौ.सं. गाँधीनगर फुजित्सू-एनवीडिया कम्प्यूटेशनल डिज़ाइन स्टूडियो की स्थापना के साथ उन्नत शोध और कम्प्यूटेशनल विज्ञान और अभियांत्रिकी तथा एचपीसी के लिए जीपीयू और सीयूडीए प्रोग्रामिंग के प्रयोग के प्रोमोशन के लिए एक उच्चतम निष्पादन कम्प्यूटिंग (एचजीसी) प्लेटफॉर्म की स्थापना की पहल हाल ही में ली गई है। इस व्यवस्था का मुख्य कम्प्यूटर इंजन 2 सेलसियस आर-670 वर्कस्टेशन है प्रत्येक में 24 सीपीयू कोर्स, 48 जीबी मुख्य व्यवस्था आरएएम (सीजीयू कोर्स) और एचडीडी का 2 टेराबाइट्स और 2 टेस्ला सी 2070 जीपीयू कार्डस तथा 6 जीबी जीपीयू/ग्राफिक्स आरएएम हैं। यह 48 सीजीयू कोर्स तथा करीब 1800 जीपीयू कोर्स का एक आरम्भिक वर्गीकरण देता है। बाकी 5 नवीनतम तकनीक वाले वर्क स्टेशन (प्रत्येक में एनवीडिया क्वाड्रो 2000 कार्ड, 1 टीबी स्टोरेज, 4 सीजीयूएस और 4 जीबी आरएएम के साथ 1 जीबी मेमोरी है) इनजीनियर्ड व्यवस्था की हाई फिडिलिटी कम्प्यूटेशनल मॉडलिंग की सुविधा साथ ही प्रोडक्ट डिज़ाइन, वैज्ञानिक सोच इत्यादि के लिए समर्थ बनाने व सहायता देने के लिए सीएडी/सीएई सॉफ्टवेयर के लिए एक प्लेटफॉर्म की तरह भी कार्य करने के लिए एक डिजाइन स्टूडियो कॉर्नर बनाते हैं। यह मुख्य कम्प्यूटर इंजन बाद में भारत के ग्रिड कम्प्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रकचर, गरुण पर रख दी जाएगी।

 
जीवन
1 होस्टल की क्या सुविधाएँ हैं?
  सभी छात्रों के लिए पूरी तरह से आवास, परिसर में तथा इस संस्थान की सङक के पार भवन परिसर में उपलब्ध हैं। लङकियों के लिए पृथक होस्टल उपलब्ध हैं।
2 खाने-पीने की क्या व्यवस्था है?
  एक ख्याति प्राप्त कैटरर को भोजन की सेवाओं के लिए लगाया गया है। एक सुयोग्य पौष्टिक आहार विशेषज्ञ इस बात को सुनिश्चितकरता है कि छात्रों को स्वस्थ भोजन मिलता है।
3 जीवन यापन का खर्च क्या होगा?
  खर्च का प्रचलन अन्ये बङे शहरों के जैसा ही है, प्रत्येक सेमेस्टर में चुकाई गई इस संस्थान की फीस के अलावा प्रति महीने अनुमानित खर्च करीब रु.3500 होना चाहिए जिसमें भोजन व्यवस्था का शुल्क शामिल है।
4 क्या यहाँ खेल-कूद की सुविधाएँ हैं?
  छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए एक सुयोग्य शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक को स्टाफ में रखा गया है फुटबॉल, क्रिकेट, वॉलीबाल और बास्केट बॉल के लिए भूमि उपलब्ध है। इनडोर खेलों के लिए जैसे बैडमिण्टन और टेबल-टेनिस के लिए भी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। व्यायाम-प्रशिक्षक के साथ एक आधुनिक बहु-उद्देशीय व्यायामशाला भी उपलब्ध है।
5 क्या यहाँ मनोरंजन सुविधाएं हैं?
  छात्रों के प्रशिक्षण के लिएएक सुयोग्य शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षक को स्टाफ में रखा गया हैतथा विभिन्न खेलों के लिए कई अल्प कालीन कोच भी नियुक्त हैं। व्यायामशाला प्रशिक्षक के साथ एक आधुनिक बहु-उद्देशीय व्यायामशाला भी उपलब्ध है।
6 चिकित्सकीय सुविधाएं कैसी हैं?
 

छात्र, स्टाफ और संकाय को कार्यदिवस में चिकित्सकीय राय देने के लिए इस संस्थान में कई घंटों के लिए एक योग्य चिकित्सक उपलब्ध है। अस्पताल में भर्ती होने पर सारे छात्रों का खर्च एक चिकित्सा बीमा पालिसी के अन्तर्गत वहन होता है। एक प्रशिक्षित नर्स हर समय उपलब्ध है जो आकस्मिक प्राथमिक सहायता और दैनिक चिकित्सा-सेवा जैसे बुखार, रक्तदबाव, मधुमेह, आक्सीजन स्तर नापने और चोट की मरहम पट्टी की सेवा प्रदान करता है वह चिकित्सा आपूर्ती और चिकित्सा रिकार्ड के रख-रखाव में सहायता भी करता है। डॉक्टर के प्रयोग के लिए अन्य निदान सुविधाओं में एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) भी अब उपलब्ध कराई गई है।

7 मुझे अधिक जानकारी चाहिए।
  कृपया office@iitgn.ac.in पर मेल भेजें।