होम | संपर्क | प्रतिपुष्टि | स्थान मानचित्र

Language: English | हिंदी
 
छात्र
छात्र मामले टीम
छात्र शासन
परामर्श सेवा
संचार व जीवन कौशल कार्यक्रम
ऑनर्स व छात्रवृत्ति
कैरियर विकास सेवा
समुदाय आउटरीच
परिसर जीवन
भावी जेईई छात्र
होमभा.प्रौ.सं. गाँधीनगर- परामर्शदायी सेवा्र

भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर- परामर्शदायी सेवा

जीवन में ऐसा समय आता है जब हमें बाधाओं से बाहर आने के लिए सहायक हाथ की जरूरत होती है। भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर की आपकी यात्रा के हर कदम पर हमलोग आपकी सहायता के लिए यहाँ मौजूद हैं।.
कबीर जसूजा | प्रधान, परामर्शदायी सेवा

परामर्शदायी सेवा में परामर्शदायी सेवा के प्रभारी संकाय, परामर्शदाता तथा विद्यार्थी गाइड शामिल हैं। भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर की परामर्शदायी सेवा विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ प्रदान करती है जो स्वतंत्र सोच और उत्तरदायित्व को आगे बढ़ाती है। इस संस्थान के परामर्शदाता विद्यार्थी-स्वयंसेवक और संकाय-परामर्शदाताओं के साथ शैक्षणिक, व्यक्तिगत या अन्तरव्यक्तिगत मुद्दों पर विद्यार्थियों को परामर्श देने में सहायता देते हैं। हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को उनके सर्वागींण विकास और हित के लिए सच्चा और सहानुभूति पूर्ण वातावरण वर्ष पर्यन्त उपलब्ध कराना है।

परामर्श सत्र
विद्यार्थियों को भावात्मक, अन्तरव्यक्तिगत और व्यक्तिगत समस्याओं पर किसी सहायता के लिए इस संस्थान के परामर्शदाता से मिलने को उत्साहित किया जाता है। कभी-कभी परामर्शदाता भी छात्रों की परेशानियां समझते हुए उनसे सम्पर्क करते हैं। कुछ मामलों में संकाय या विद्यार्थी गाइड, परामर्शदाता से विद्यार्थियों का उल्लेख करते हैं।

मौखिक शुरुआत
प्रत्येक विद्यार्थी एक स्वतन्त्र व्यक्ति है और हम विद्यार्थियों की पसन्द, नापसन्द का आदर करते हैं तथा उनकी चिन्ता करते हैं, मौखिक सत्रों का उद्देश्य विद्यार्थियों की ज़रूरतों, चिन्ताओं और सुझावों को पहचानना है। मौखिक सत्र प्रत्येक वर्ष, सत्र में एक बार सभी अवर स्नातक विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया जाता है जिसके लिए उन्हें उत्तीर्ण/अनुत्तीर्ण की श्रेणी मिलती है।

विद्यार्थी सलाहकार
प्रत्येक वर्ष यह परामर्शदायी सेवा सावधानी पूर्वक विद्यार्थी गाइड के तौर पर कुछ विद्यार्थियों का चयन करती है। वे अपने कनिष्ठ बैच के विद्यार्थियों को इस संस्थान के अन्दर समायोजन में सहायता करते हैं। जब एक विद्यार्थी इस संस्थान में प्रवेश करता है तो उसके लिए नए वातावरण में अनसुलझे प्रश्न तथा समायोजन मुद्दे होने की संभावनाएँ हैं। विद्यार्थी गाइड उन्हें सहज अनुभव कराने के लिए एक मित्र, गाइड तथा मेंटर की भूमिका अदा करते हैं। वे नए परिवेश के साथ परिचित होने में उनकी सहायता करने के लिए साथी विद्यार्थियों से मिलते हैं (आरम्भ में जब भी उन्हें आवश्यकता हो, प्रत्येक सप्ताह)।

अगर वे ऐसे किसी विद्यार्थी की पहचान करते हैं, जिसे अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत हो, परामर्शदायी सेवा में उसका उल्लेख कर सकते हैं, साधारणतया सभी विद्यार्थी बैचों से यहाँ चार विद्यार्थी सलाहकार तथा 16 विद्यार्थी सलाहकार हैं।

सेल एंड रीसोर्स फॉर एवरीवन (सीएआरई)
सेल एंड रिसोर्स फॉर एवरीवन (सीएआरई) भा.प्रौ.सं. गाँधीनगर में यौन उत्पीड़न तथा प्रतिष्ठा के साथ जीने के मूल अधिकार की रक्षा के लिए; इससे संबधित प्राप्त या केयर को उल्लेखित शिकायतों को दूर करने के लिए, ली गयी एक पहल है। यह डॉ जॉयसी मेकी, विद्युत अभियांत्रिकी के प्राध्यापक के संयोजन में संस्थान में बनायी गयी है।» ज्यादा जानें